Tricks संविधान में किस देश से क्या लिया गया ?

भारतीय संविधान में किन देशों से क्या लिया गया है,इसे समझने और याद रखनेके लिए ट्रिक देखें..

NOTE:-तथ्यों को याद करने के लिए एक काल्पनिक घटना का सहारा लिया गया है. इस घटना का वास्तविकता से कोई सरोकार नहीं है.

ट्रिक:-*एक बार कुछ देश के लोग बैठकर आपस में बातें कर रहे थे. भारत की तरफ से संविधान के प्रारूप समिति के अध्यक्ष डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर चुप-चापसुन रहे थे. बातें कुछ इस प्रकार हो रही थी.

*# ब्रिटेन :- पूरे देश पे मेरा कब्जा था इसलिये संसद का निर्माण हम अकेले करेंगे.( संसदीय प्रणाली, विधि निर्माण, एकल नागरिकता)

# अमेरीका :-नहीं मेरे पास संयुक्त राष्ट्र संघ है. इसलिए लोगों को न्याय और स्वतंत्रता दिलाना मेरा अधिकार है.( न्यायिक , स्वतंत्रता का अधिकार और मौलिक अधिकार)

# जर्मनी :- तुम लोग हमें विश्व युद्ध में हराए होइसलिए पहले मैं आपातकाल घोषित करुंगा( आपातकाल का सिद्धांत)

# फ्रांस :- मैं तो पहले से ही गणत्रंत वाला देश हूं ये तो तुम सब जानते ही हो.( गणत्रंतात्मक शासन व्यवस्था)

# कनाडा: – तुम लोग को जो करना हो करो. मैं एक शक्तिशाली देश हूं मैं तो शक्ति का बंटवारा करके अपनीसुरक्षा कर लूंगा.( राज्यों में शक्ति का विभाजन)

# आयरलैंड  :- अरे यार ! तुम लोग की नीति निर्देश तो मेरे कुछ समझ में ही नहीं आ रहे हैं.( नीति निदेशक तत्व)

# ऑस्ट्रेलिया :- मैं विश्व कप क्रिकेट में हमेशा सूची नंबर-1 पर रहा हूं.( समवर्ती सूची)

# दक्षिण अफ्रीका:- पर मैं इतना अच्छा खेलने के बाद भी आजतक सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाया. शायद हमें अपने खेल में कुछ संशोधन की जरुरत है.( संविधान संशोधन की प्रक्रिया)

# रूस:- भारत मेरा दोस्त हैऔर उसकी मदद करना हमारा मूल कर्तव्य है.( मूल कर्तव्य का सिद्धांत)

सभी देशों का सुनने के बाद अंबेडकर जी ने बड़े ही आराम से कहा…
# इंडियन कुछ ऐसा करते हैं कि दुनिया याद रखती है. ये लो दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा लिखित संविधान.(दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान)

16 thoughts on “Tricks संविधान में किस देश से क्या लिया गया ?

  1. sir..ye trick to achi hai par..lambi ho gayi hai.koi ek line ki trick batayiye…kis desh se kya liya gaya..

    Like

  2. Aap ne sahi kaha India ka sambidhan sabse bada likhit sambidhan hai ish banane me two-year eleven month eighteen days lage hai

    Like

Leave a comment